Arshdeep Singh Biography : अर्शदीप सिंह का नाम भारत के युवा गेंदबाज़ो की लिस्ट टॉप पर शामिल है। घरेलु क्रिकेट और आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के चलते अर्शदीप सिंह ने भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई है। अर्शदीप सिंह ने अपनी गेंदबाजी से हर किसी का दिल जीता है लेकिन अर्शदीप सिंह ने अपने छोटे से करियर में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखे है। तो चलिए आपको बताते है की कैसा रहा अर्शदीप सिंह का एक क्रिकेटर बनने का सफर। 

Arshdeep Singh Biography in Hindi और पारिवारिक जानकारी:

अर्शदीप सिंह का जन्म और फैमिली (Arshdeep Singh Birth and Family):

Arshdeep Singh Biography in Hindi And Family

अर्शदीप सिंह का जन्म 5 फरवरी 1999 को मध्य प्रदेश के गुना में हुआ। अर्शदीप सिंह के पिता का नाम  दर्शन सिंह और  उनकी माता का नाम बलजीत कौर है। अर्शदीप सिंह के पिता डीसीएम में मुख्य सुरक्षा अधिकारी हैं वही उनकी माता एक गृहणी हैं। अर्शदीप सिंह का एक बड़ा भाई भी है जिसका नाम अकाशदीप सिंह है जो कनाडा में रहते है और उनकी बहन का नाम गुरलीन कौर है। अर्शदीप सिंह को बचपन से ही क्रिकेट खेलना काफी ज्यादा पसंद था।

इन दिग्गज खिलाड़ियों की बायोग्राफी भी पढ़े : सुशांत मिश्रा का करियर, अर्शदीप सिंह की बायोग्राफी , युजवेंद्र चहल की बायोग्राफी

अर्शदीप सिंह का लुक (Arshdeep Singh’s Looks):

Arshdeep Singh’s Looks

अर्शदीप सिंह की शिक्षा (Arshdeep Singh’s Education):

अर्शदीप सिंह की एजुकेशन की बात की जाए तो अर्शदीप ने अपनी  प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के गुरु नानक पब्लिक स्कूल से पूरी की।  स्कूलिंग पूरी करने के बाद उन्होंने एमडी कॉलेज, चंडीगढ़ में दाखिला ले लिया वहा से उन्होंने बीए की डिग्री प्राप्त की।  अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में अर्शदीप सिर्फ अपने खेल पर ही ध्यान दिया करते थे।  

अर्शदीप सिंह का घरेलू क्रिकेट करियर (Arshdeep Singh’s Domestic Career):

अर्शदीप सिंह ने अपने करियर की शुरुआत 2012 से की जब अर्शदीप नानक पब्लिक स्कूल में हुआ करते थे।  इस दौरान अर्शदीप की मुलाकात कोच जसवंत राय से हुई ।  कोच जसवंत राय ने अर्शदीप सिंह को क्रिकेट की बारीकियां सिखाई। जिसके चलते अर्शदीप को चंडीगढ़ और पंजाब की टीमों के लिए खेलने का मौका मिला।  पंजाब के लिए खेलते हुए अर्शदीप ने वीनू मांकड़ ट्रॉफी में 13 विकेट झटके। अर्शदीप के इस शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें डीपी आजाद ट्रॉफी के लिए भी खेलने का मौका मिला। अपने शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें 2017 में अंडर 19 एशिया कप में खेलने का मौका मिला।  इस दौरान अर्शदीप का प्रदर्शन काफी शानदार रहा।  इस पुरे टूनामेंट में अर्शदीप का प्रदर्शन काफी शानदार रहा।  

 U19 विश्व कप में अर्शदीप की गेंदबाजी का हर कोई दीवाना बन गया था। अपने शानदार प्रदर्शन के चलते अर्शदीप को पंजाब की अंडर-23 टीम में शामिल किया गया।  इस दौरान अर्शदीप ने पंजाब की टीम को कई अहम् मुकाबले जितवाने में मदद की। इसी शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी के लिए पंजाब की टीम में शामिल किया गया जहा उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा।  इस दौरान हर किसी की नज़र अर्शदीप की गति पर गयी।  अर्शदीप ने हर एक मैच में लगभग 145 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाजी करके सभी को हैरान कर दिया। यही वजह रही की उन्हें 2019-20 रणजी ट्रॉफी के लिए चयनित किया गया।  पंजाब की रणजी टीम से उन्हें खेलने का मौका मिला हालाँकि इस दौरान उन्हें खेलने के  मौके कम मिले लेकिन जब उन्हें खेलने का मौका मिला तो अर्शदीप ने अपनी गेंदबाज़ी से सभी को हैरान कर दिया। घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिला।  

इन चमकते सितारों की बायोग्राफी पढ़े : युजवेंद्र चहल की बायोग्राफी , शाहबाज़ अहमद का करियर , मोहम्मद सिराज की जीवनी

अर्शदीप सिंह का आईपीएल करियर (Arshdeep Singh’s IPL Career):

Arshdeep Singh IPL Cricket Career

अर्शदीप सिंह के आईपीएल करियर की बात की जाए तो घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के चलते  

अर्शदीप सिंह को आईपीएल में खेलने का मौका मिला।  2019 आईपीएल ऑक्शन में अर्शदीप सिंह को  किंग्स इलेवन पंजाब ने ख़रीदा लेकिन इस सीजन उन्हें सिर्फ 3 मैच ही खेलने का मौका मिला। 2020 आईपीएल में भी अर्शदीप को ज्यादा मौके नहीं मिल सके लेकिन वह टीम के साथ बने रहे।  2021 आईपीएल अर्शदीप सिंह  के लिए काफी शानदार रहा इस दौरान उन्होंने 12 मैचों में 18 विकेट झटके।  2022 मेगा ऑक्शन से पहले पंजाब किंग्स की टीम ने उन्हें 4 करोड़ रुपयों की मोटी रकम देखर अपनी टीम में शामिल कर लिया। आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें भारतीय टीम से खेलने का मौका मिला था। 

अर्शदीप सिंह का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Arshdeep Singh’s International Cricket Career):

टी20 क्रिकेट–

अर्शदीप सिंह के टी20i करियर की बात की जाए तो 7 जुलाई 2022 को इंग्लैंड के खिलाफ अर्शदीप सिंह को खेलने का मौका मिला था। इस दौरान अर्शदीप का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था।  हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में अर्शदीप का प्रदर्शन काफी सामान्य रहा था।  वही अगली सीरीज में अर्शदीप का प्रदर्शन एक बार फिर बेहतर हो गया।  यही वजह रही की उन्हें भारत के लिए कई बड़े मुकाबलों में खेलने का मौका मिला है। 2022 एशिया कप के लिए जसप्रित बुमराह के टीम इंडिया से बहार होने के बाद अर्शदीप सिंह को भारतीय टीम में चुना गया। 2022 एशिया कप में भारत का प्रदर्शन काफी ख़राब रहा वही इस दौरान अर्शदीप सिंह की भी जमकर पिटाई हुई । एशिया कप में पाकिस्तान के साथ मुकाबले के दौरान अर्शदीप सिंह ने एक कैच छोड़ दिया जिसके चलते टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा।  अपने एक कैच के चलते अर्शदीप सिंह को काफी ज्यादा ट्रोल किया गया। इस मैच के बाद अर्शदीप सिंह को टीम से बहार जाना पड़ा।  हालांकि अर्शदीप सिंह ने फिर काफी मेहनत और एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी कर ली। अर्शदीप सिंह ने अब तक 40 मैच खेले है जिनमे उन्होंने 58 विकेट झटके है।  वही अर्शदीप सिंह लगातार अपने खेल में सुधार कर रहे है और टीम इंडिया के साथ बने हुए है।  

ODI करियर –

अर्शदीप सिंह के ODI करियर की बात की जाए तो अर्शदीप ने 25 दिसंबर 2022 को भारत के लिए ODI क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। हालांकि अर्शदीप सिंह ने अब तक 3 मैचों ही खेले है जिनमे उन्हें एक भी विकेट नहीं मिल सका है।  

इन महान खिलाड़ियों की बायोग्राफी भी पढ़े :कुलदीप सेन का करियर , टी नटराजन का करियर , शिवम दुबे की बायोग्राफी

बॉलिंग–

अर्शदीप सिंह के रिकॉर्ड्स (Arshdeep Singh’s Records List):

  • टी20I में सबसे ज्यादा नो बॉल फेंकने वाले गेंदबाज़ो की लिस्ट में अर्शदीप सिंह का नाम टॉप पर शामिल है।  
  • अपने डेब्यू मैच में पहला ओवर मेडन फेकने वाले अर्शदीप सिंह तीसरे भारतीय गेंदबाज़ है।  
  • आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगा स्पेल डालने का रिकॉर्ड अर्शदीप सिंह के नाम है इस दौरान अर्शदीप ने  3.5 ओवर में 66 रन दिए थे।  
  • टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे तेज़ 50 विकेट लेना का रिकॉर्ड अर्शदीप सिंह के नाम है। यह कीर्तिमान उन्होंने 33 पारियों में पारियों में हासिल कर लिया था।  

अर्शदीप सिंह की नेटवर्थ (Arshdeep Singh’s Net Worth): 

जैसा की हम सभी जानते है क्रिकेट की दुनिया में पैसा बहुत है।  यही वजह है की आज हर एक क्रिकेट के पास काफी पैसा है। वही पैसा कमाने के मामले में अर्शदीप सिंह भी किसी से पीछे नहीं है।  कई मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अर्शदीप सिंह की टोटल नेटवर्थ लगभग 12 करोड़ रुपये है। अर्शदीप सिंह की कमाई की बात की जाए तो बीसीसीआई सैलरी, आईपीएल फीस और ब्रांड एंडोर्समेंट से अर्शदीप सिंह काफी मोटी कमाई करते है।  

क्रिकेट के उत्कर्ष खिलाड़ियों की बायोग्राफी : यश धुल का करियर, सुशांत मिश्रा का करियर, अर्शदीप सिंह की बायोग्राफी

अर्शदीप सिंह ब्रांड एंडोर्समेंट (Arshdeep Singh Brand Endorsements):

  • Perimatch
  • MyCircle11
  • Chandigrah University

अर्शदीप सिंह का कार कलेक्शन (Arshdeep Singh Car Collection):

अर्शदीप सिंह से जुड़े विवाद (Arshdeep Singh Controversies):

पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान हुआ कैच ड्रॉप 

2022 एशिया कप के दौरान जब भारत और पाकिस्तान का सुपर फोर का मुकाबला चल रहा था और मैच एक ऐसे मोड़ पर था जहा एक गलती और मैच खत्म। उसी दौरान अर्शदीप सिंह से वो सबसे बड़ी एक गलती हो गयी। इस मैच के बेहद नाजुक मोड़ पर अर्शदीप ने  एक अहम कैच छोड़  दिया जिसके बाद उन्हें काफी ज्यादा ट्रोल किया गया। वही  विकिपीडिया पेज पर मैच के बाद कई बड़े बदलाव किये गए और अर्शदीप सिंह को ‘खालिस्तानी’ बताया गया। इस मैच ने अर्शदीप सिंह को बुरी तरह तोड़ दिया।  

अर्शदीप सिंह के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Interesting Facts About Arshdeep Singh):

  • 13 साल की उम्र में अर्शदीप ने सिंह ने अपने स्कूल की टीम से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।  
  • 2019 आईपीएल ऑक्शन में पंजाब की टीम ने अर्शदीप सिंह अपने खेमे में शामिल कर लिया था।  
  • अंडर-19 विश्व कप में अपनी तेज़ रफतार के चलते अर्शदीप सिंह काफी खबरों में आ गए थे।  
  • अर्शदीप सिंह का जन्म मध्य प्रदेश में हुए लेकिन उन्होंने अपनी क्रिकेट पंजाब से खेली है।

हेलो दोस्तों मेरा नाम निखिल है और में मीडिया जगत में अपने लेख के जरिये बदलाव लाने आया हूँ। जैसा की आप सभी को पता है हर एक शब्द की अपनी एक ताकत होती है जो किसी के विचारो में बदलाव ला सकती है। आशा करता हूँ आपको मेरे लेख पसंद आएंगे और आपको इन लेख की मदद से कुछ नया सिखने को मिलेगा।

Leave A Reply