MA Chidambaram Stadium Pitch Report in Hindi: तो दोस्तों लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार क्रिकेटप्रेमियों के लिए सुखद घड़ी आ गई हैं और 22 मार्च से अगले 3 महीने तक भारत में क्रिकेट का सबसे बड़ा उत्सव मनाया जाएगा। IPL को लेकर हर गली-कूचे और बच्चे से लेकर बूढ़े तक में जोश भर आया हैं। हर कोई अपने फेवरेट क्रिकेट और अपनी पसंदीदा टीम को चीयर करने के लिए तैयार है और हो भी क्यों न, IPL हमारे लिए किसी त्यौहार से कम नहीं। हालांकि इस बार अब तक केवल IPL के पहले चरण का ही शेड्यूल जारी किया गया हैं लेकिन फिर भी लोग इसे लेकर काफी उत्साहित हैं। IPL के 17 वें सीजन का पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच 22 मार्च को चेन्नई के ही एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम पर खेला जाएगा। क्योंकि कोई भी क्रिकेट मैच केवल खिलाड़ियों पर ही नहीं बल्कि मैदान की पिच पर भी काफी निर्भर करता हैं, इसलिए आज के इस article में हम एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम के बारे में गहराई से जानेंगे और देखेंगे कि आंकड़े और एनालिसिस क्या कहते हैं इस मैदान के बारे में?

MA Chidambaram Stadium में आज के मैच

दिनांक मैचेससमयजगह प्रसारण 
28- April- 2024 CSK vs SRH7:30 PMएम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नईJio Cinema
23- April- 2024 CSK vs LSG7:30 PMएम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नईJio Cinema

Chepauk Stadium Pitch Report In Hindi IPL 2024 | चेपौक स्टेडियम पिच रिपोर्ट

एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम जिसे चेपौक स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता हैं, तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित हैं। यह ईडन गार्डन के बाद देश का दूसरा सबसे पुराना स्टेडियम हैं जिस पर तमिलनाडु क्रिकेट संघ का स्वामित्व हैं। IPL में CSK का होम ग्राउंड माना जाने वाला यह स्टेडियम खेलने के हिसाब से काफी शानदार हैं। अगर इस मैदान के पिच की बात करें तो पिच काफी शुष्क (Dry) और इसकी सतह घास (grassy) वाली हैं। अभी भले ही चेन्नई का मौसम थोड़ा आद्र है और आसमान में बादल छाए हुए है लेकिन अगले कुछ दिनों में वहां तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही मौसम गर्म होने वाला हैं, इसका मतलब है कि आईपीएल मैच के दौरान बारिश की सम्भावना नहीं है। खेलने के दृष्टिकोण से यह पिच काफी संतुलित हैं और गेंदबाजों व बल्लेबाज़ों दोनों को ही समान रूप से मदद करेगी। हालांकि गेंदबाजों, उसमे भी स्पिनर्स के लिए यह पिच काफी सहायक साबित हो सकतीं हैं।

stadium pitch

KKR vs SRH Weather Forecast: MA Chidambaram Stadium Weather

MA Chidambaram Stadium, Chennai Pitch Weather Report
weather clear31-34°C ClearWeather Precipitation10-12% Precipitation

M. A. Chidambaram Stadium Pitch report in Hindi: Batting or Bowling

जैसा कि हमने देखा कि एम ए चिदंबरम स्टेडियम की पिच वैसे तो काफी संतुलित हैं लेकिन पिच पर उछाल और गति के चलते तेज गेंदबाजों को विकेट चटकने में मदद मिल सकती हैं। वहीं मैच आगे बढ़ने पर स्पिनर्स भी अपनी अँगुलियों के फेर से बल्लेबाज़ों को चकमा दे सकते हैं। इन सबके बावजूद स्टेडियम की Boundaries छोटी होने के कारण बल्लेबाजों को रन बनाने में थोड़ी आसानी हो सकती हैं और जो बल्लेबाज डटकर और स्पिनर्स को अच्छा खेल सकते हैं वे इस मैदान में अच्छा स्कोर कर सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं आंकड़ों पर :

रिकॉर्डविवरण
सबसे अधिक रनCSK vs RR, 2010 – 246/5 रन (CSK)
सबसे कम रनRCB vs CSK, 2019  – 70 रन (RCB)
सबसे अच्छा गेंबाज (All-over)रविचंद्रन आश्विन (48 विकेट)
सबसे अच्छी गेंदबाजी (एक मैच में)आंद्रे रसेल – 5/15 , 2021
सबसे अच्छा बल्लेबाज (All-over)सुरेश रैना (1498 रन)
सबसे अच्छी बल्लेबाजी (एक मैच में)मुरली विजय – 127 रन (56 बॉल), 2010

MA Chidambaram Stadium Toss & Stadium Capacity:

किसी भी मैच में टॉस एक अहम भूमिका निभाता है, टॉस से ही यह तय होता है कि कोई टीम पहले बल्लेबाजी करेगी या गेंदबाजी? अगर बात करें चेपौक स्टेडियम की तो आईपीएल रिकार्ड्स के अनुसार अब तक खेले गए कुल 75 मैचों में पहले बल्लेबाजी करते हुए 44 टीमों ने जीत हासिल की वहीं टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों को मात्र 29 मैचों में जीत मिली वहीं 2 मैच ताई भी रहे। इस तरह पिच पहले बल्लेबाजी करने वालों के लिए लाभदायक हैं। एम ए चिदंबरम स्टेडियम में करीब 38,200 दर्शकों के बैठने की क्षमता हैं।

FAQs:

क्या चेपौक स्टेडियम बल्लेबाजी की पिच है?

स्टेडियम की सीमा रेखा छोटी होने के कारण बल्लेबाजों को मदद मिल सकती हैं, हालाँकि स्पिनर्स की फिरकी और पेसर्स की गति बल्लेबाजों को परेशान कर सकती हैं।

बारिश या अन्य मौसमी आवाजों का पिच पर क्या प्रभाव होता है?

बारिश से स्टेडियम की शुष्क पिच गीली और नम हो जाएगी जिससे गेंद को उछाल में समस्या हो सकती है और इससे पेसर को समस्या का सामना करना पड़ सकता है लेकिन स्पिनर्स को फायदा मिलेगा।

चेपौक स्टेडियम की स्टैंड क्षमता क्या है और वहाँ कितनी सीटें हैं?

स्टेडियम में दर्शकों के लिए 38,200 सीटें हैं।

Mohit Sabdani, a cricket journalist, focuses on players and pitch analysis. With experience, he simplifies the game's complexities, offering clear insights into player performance and match dynamics.

Leave A Reply
© 2019 – 2024 Fantasy Khiladi All Rights Reserved.
Index