Surya Kumar Yadav Biography in Hindi : सूर्यकुमार यादव का नाम सुनते ही आपकी आंखो के सामने की कुछ अजीब और कुछ धमाकेदार शॉट आ जाते होंगे। सूर्यकुमार यादव  को भारतीय क्रिकेट का मिस्टर 360 भी कहा जाता है। अपने खेल से सूर्यकुमार यादव ने हर किसी का दिल जीता है। SKY के नाम से मशहूर सूर्य जब भी बड़ा शॉट मारते है तो वो शॉट अक्सर SKY में जाता हुआ ही नज़र आता है। अपने इस शानदार खेल के चलते सूर्य ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। तो चलिए आपको बताते है कैसा रहा है सूर्य कुमार यादव का क्रिकेट की दुनिया में शुरुआती सफर। इस लेख में हम सूर्यकुमार यादव की जीवनी के हर पहलू को विस्तार से जानेंगे, जिसमें शामिल हैं उनकी नेटवर्थ, रिकॉर्ड्स, उम्र, परिवारिक जीवन, और उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य। पढ़िए ‘Surya Kumar Yadav Biography in Hindi’ का यह अनूठा आलेख और जानिए इस क्रिकेटर के जीवन की गहराईयां। 

Surya Kumar Yadav Biography in Hindi और पारिवारिक जानकारी:

TOC

सूर्यकुमार यादव का जन्म और फैमिली (Suryakumar Yadav Birth and Family):

Surya Kumar Yadav Biography in Hindi And Family

सूर्यकुमार यादव का जन्म का जन्म 14 सिंतबर 1990 को मुंबई में हुआ।  सूर्य काफी सामान्य परिवार से आते है।  सूर्यकुमार का पूरा नाम सूर्यकुमार अशोक यादव है।  सूर्यकुमार के पिता का नाम अशोक कुमार यादव है और उनकी माता का नाम स्वप्ना यादव है। सूर्यकुमार के पिता बीएआरसी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद पर काम करते है।  वही उनकी मां एक  गृहणी है।  मूल रूप से सूर्यकुमार का परिवार वाराणसी, उत्तर प्रदेश से है लेकिन अपनी नौकरी के चलते सूर्यकुमार के पिता को अपने परिवार के साथ  मुंबई आना पड़ा।  

सूर्यकुमार यादव का लुक (Suryakumar Yadav’s looks):

सूर्यकुमार यादव का लुक (Suryakumar Yadav’s looks):

सूर्यकुमार यादव की शिक्षा (Suryakumar Yadav’s Education):

सूर्यकुमार यादव की एजुकेशन की बात की जाए तो सूर्यकुमार ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय, मुंबई से प्राप्त की. जिसके बाद उन्होंने परमाणु ऊर्जा जूनियर कॉलेज, मुंबई में दाखिला ले लिया।  अपने स्कूल टाइम के दौरान सूर्या काफी क्रिकेट खेला करते थे।  वही पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई से सूर्या ने बीकॉम की पढाई पूरी की।  कॉलेज खतम होने के बाद सूर्या ने फुल टाइम क्रिकेट कोचिंग ज्वाइन कर ली जहा वह अपने खेल पर ध्यान देने लगे।  

सूर्यकुमार यादव शुरुआती क्रिकेट करियर: (Suryakumar Yadav Starting Career)

10 साल की उम्र से सूर्या को क्रिकेट खेलना काफी ज्यादा पसंद था। यही देखते हुए सूर्या के पिता ने अपने बेटे का  दाखिला चेंबुर में बीएआरसी कॉलनी के एक क्रिकेट शिविर में करवा दिया।  वही 12 साल की उम्र में सूर्या ने एल्फ वेंगसरकर अकादमी को ज्वाइन कर लिया इस दौरान भारत के महान खिलाड़ियों में से एक दिलीप वेंगसरकर से सूर्या को क्रिकेट से जुडी कई बारीकियां सीखने के मौका मिला। वही अपनी ट्रेनिंग के दौरान सूर्या को दादर यूनियन क्लब, जिमखाना क्लब और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड  जैसे कई क्लब से खेलने का मौका मिला। 

सूर्यकुमार यादव का घरेलू क्रिकेट करियर (Suryakumar Yadav’s Domestic Career): 

सूर्यकुमार यादव का घरेलू क्रिकेट करियर (Suryakumar Yadav’s Domestic Career): 

सूर्यकुमार यादव के घरेलू क्रिकेट की बात की जाए तो  11 फरवरी 2010 को सूर्या को विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला। इस दौरान सूर्या का प्रदर्शन काफी शानदार रहा। अपने शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें  सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेलने का भी मौका मिला था। इस दौरान सूर्या के शुरुआती कुछ मैच कुछ खास नहीं रहे जिसके चलते मुंबई की टीम को हार का सामना करना पड़ा था।  2011-12 का साल सूर्या कुमार के करियर के लिए काफी शानदार रहा।  रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में सूर्या ने 9 मैचों में 68.54 की शानदार औसत से 754 रन बनाए।  रणजी ट्रॉफी में अपने शानदार प्रदर्शन के चलते 2014-15 के रणजी सीजन सूर्या कुमार को मुंबई टीम का कप्तान बनाया  गया।  लेकिन अपने खेल पर ध्यान देने के चलते उन्होंने जल्द ही टीम की कप्तानी छोड़ दी।  हालांकि  2020-21 सैयद मुश्ताक ट्रॉफी  में सूर्या कुमार को  एक बार फिर मुंबई का कप्तान बनाया। वही अपने शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका भी मिला।  

सूर्यकुमार यादव का आईपीएल करियर (Suryakumar Yadav’s IPL Career):

सूर्यकुमार यादव का आईपीएल करियर (Suryakumar Yadav’s IPL Career):

सूर्यकुमार यादव के आईपीएल करियर की बात की जाए तो 2012 आईपीएल में सूर्या कुमार यादव को 10 लाख रुपये खर्च कर के MI की टीम ने उन्हें अपने खेमे में शामिल कर लिया।  लेकिन सूर्या को MI की टीम से एक भी मुकाबला खेलने का मौका नहीं मिल सका।  जिसके चलते 2014 आईपीएल ऑक्शन ने सूर्या एक बार फिर नीलामी के लिए टेबल पर आए और इस बार KKR की टीम ने सूर्या को 70 लाख रुपये खर्च कर के अपने खेमे में शामिल कर लिया। KKR के लिए सूर्यकुमार का सफर काफी शानदार रहा वही 4 साल तक सूर्या कुमार को KKR की टीम से खेलने का मौका मिला।

Batting and Fielding

2018 आईपीएल में सूर्या कुमार को MI की टीम ने अपने खेमे में शामिल कर लिया। MI के लिए खेलते हुए सूर्या के प्रदर्शन में और भी ज्यादा निखार आ गया और अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से सूर्या ने MI को कई मुश्किल मुकाबलों में जीत दिलवाई। यही वजह रही की मेगा ऑक्शन के दौरान सूर्या को MI की टीम ने 8 रुपये देकर रिटेन कर लिया।  

सूर्यकुमार यादव का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर(Suryakumar Yadav’s International Cricket Career):

टेस्ट क्रिकेट – 

सूर्यकुमार यादव के टेस्ट करियर की बात की जाए तो सूर्या को 09 फ़रवरी 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। हालांकि इस मैच में सूर्या सिर्फ 8 रन ही बना सके।  इस मैच के बाद अभी तक सूर्या को टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका है। 

ODI क्रिकेट –

ODI क्रिकेट की बाद की जाए तो ODI में सूर्या का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। लेकिन सूर्या को भारत की ODI टीम में लगातार मौके मिल रहे है। क्रिकेट के जानकारों का मानना है की सूर्या किसी लॉबी के चलते टीम में जगह बनाने में कामयाब हो जाते है।  सूर्या को वर्ल्डकप में भी खेलने का मौका मिला लेकिन उन्होंने वहा भी अपनी टीम को काफी ज्यादा निराश किया। सूर्या ने अपने ODI करियर में कुल 37 मुकाबले खेले है जिनमे 25.77 की ख़राब औसत से सूर्या ने सिर्फ 773 रन ही बनाए है। 

T20I क्रिकेट –

T20I क्रिकेट की बात की जाए तो टी20 क्रिकेट में सूर्या का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। सूर्या को इंग्लैंड के खिलाफ 14 मार्च 2021 को अपना पहला T20I मुकाबला खेलने का मौका मिला। सूर्या ने अपने खेल से हर किसी का दिल जीता। वही फ़िलहाल सूर्या को भारत की टी20I टीम का कप्तान बनाया गया है। वही ICC टी20I रेटिंग में भी सूर्या दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज खिलाडी है। सूर्या ने अब तक 58 टी20I मुकाबले खेले है जिनमे 44.11 की शानदार औसत से सूर्या 1985 रन बनाए है। सूर्या टी20I क्रिकेट में अब तक 3 शतक भी जड़ चुके है ।  

सूर्यकुमार यादव के रिकॉर्ड (Suryakumar Yadav’s Records): 

  • अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू मैच में पहली ही गेंद पर छक्का जड़ने वाले सूर्या पहले भारतीय खिलाडी है। 
  • फिलहाल ICC T20I रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव का पहला स्थान है।  
  • सूर्या ने सिर्फ 46 गेंदों में टी20 शतकजड़ा जो अपने आप मे  एक अलग रिकॉर्ड है।  
  • टी20i क्रिकेट में सूर्या ने सबसे तेज़ 1000 रन बनाए है।  

सूर्यकुमार यादव पसंद और नापसंद (Suryakumar Yadav’s Likes and Dislikes):

सूर्यकुमार यादव की लव लाइफ (Suryakumar Yadav Wife)

सूर्यकुमार यादव की लव लाइफ (Suryakumar Yadav Wife)

सूर्यकुमार यादव की लव लाइफ की बात की जाए तो सूर्या और उनकी पत्नी देविशा शेट्टी की पहली मुलाकात 2012 में पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में हुई। देविशा शेट्टी को डेट करने से पहले सूर्या किसी और को डेट कर रहे थे।  लेकिन धीरे – धीरे सूर्या और देविशा शेट्टी के बिच नज़दीकी काफी ज्यादा बढ़ने लगी और दोनों एक दूसरे के प्यार में मदहोश हो गए। 7 जुलाई 2016 को सूर्या और देविशा शेट्टी शादी के बंधन में बंध गए।  

सूर्यकुमार यादव कार कलेक्शन (Suryakumar Yadav Car Collection):

सूर्यकुमार यादव को गाड़ी चलाना और गाड़ियों में घूमना काफी ज्यादा पसंद है। यही वजह है की सूर्या के पास कई महंगी गाड़िया है। सूर्या अपनी गाड़ियों पर करोडो रुपया खर्च करते है।  तो चलिए आपको बताते है सूर्या के पास कौन – कौन सी कार है।  

सूर्यकुमार यादव ब्रांड एंडोर्समेंट (Suryakumar Yadav Brand Endorsement):

  • Boult Audio
  • फ्रीहिट
  • Dream11
  • Noise
  • Nutrezy
  • सरीन स्पोर्ट्स
  • 100एमबी – मास्टर ब्लास्टर
  • अंकल टोनी इंडिया
  • सिक्का DCX
  • Zebronics
  • डैनियल वेलिंगटन
  • सोफिट इंडिया सोया मिल्क

सूर्यकुमार यादव की नेटवर्थ (Suryakumar Yadav’s Networth):

सूर्यकुमार यादव की कमाई की बात की जाए तो कमाई के मामले में सूर्या किसी से कम नहीं है। सूर्या की नेटवर्थ लगभग 55 करोड़ रुपयों के आस-पास है। सूर्या बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के ग्रेड-B में शामिल है। जिसके चलते  सूर्या को 3 करोड़ रुपये सालाना मिला करते है। वही भारतीय टीम से खेलने के लिए सूर्या को मैच फीस अलग से मिलती है। वही आईपीएल से सूर्या सालाना 8 करोड़ रूपये कमाते है उसी के साथ कई बड़े ब्रांड्स के साथ सूर्या का नाम जुड़ा हुआ है जिसके चलते ब्रांड प्रमोशन से सूर्या की काफी मोटी कमाई होती है।  

सूर्यकुमार यादव से जुड़े विवाद (Suryakumar Yadav’s Controversy):

आईपीएल मैच के दौरान विराट से हुई झड़प

आईपीएल 2020 के एक मैच के दौरान सूर्यकुमार यादव बहुत शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। वही RCB जीत के काफी करीब थी लेकिन सूर्या ने अपनी बल्लेबाजी से RCB के गेंदबाजों की कमर तोड़ दी थी।  इस मैच के दौरान विराट ने कई बार जाकर सूर्या के साथ स्लेजिंग कर रहे थे ।  जिसके चलते मैच का माहौल और भी ज्यादा गर्म हो गया था।  वही सूर्या अपनी बल्लेबाजी के दौरान शांत रहे और अपने बल्ले से सभी को जवाब देते रहे।  सूर्या ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से अपनी टीम को वो मैच जाता दिया था।  

सूर्यकुमार यादव के बारे में रोचक तथ्य (Interesting Facts About Suryakumar Yadav):

  • सूर्या बचपन को बचपन में बैडमिंटन खेलना काफी ज्यादा पसंद था।  
  • 2012 आईपीएल में सूर्या को 10 लाख रूपये खर्च कर के MI की टीम ने अपने खेमे में शामिल किया था।  
  • 30 की उम्र में सूर्या ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था।  
  • टी20I में नंबर चार और उसके निचे खेलते हुए 3 शतक जड़ने वाले सूर्या दुनिया के एक मात्र खिलाडी है।  
  • सूर्या को अपने शरीर पर टैटू गुदवाना बहुत पसंद है।  यही वजह है की सूर्या के शरीर पर आपको कई टैटू देखने को मिलते है।  वही सूर्या ने अपने  दाहिने कंधे पर अपने माता-पिता की छवि गुदवाई है।  
  • अपने अजीब शॉट्स के चलते सूर्या को पूरी दुनिया मिस्टर 360 डिग्री के नाम से बुलाती है।  

हेलो दोस्तों मेरा नाम निखिल है और में मीडिया जगत में अपने लेख के जरिये बदलाव लाने आया हूँ। जैसा की आप सभी को पता है हर एक शब्द की अपनी एक ताकत होती है जो किसी के विचारो में बदलाव ला सकती है। आशा करता हूँ आपको मेरे लेख पसंद आएंगे और आपको इन लेख की मदद से कुछ नया सिखने को मिलेगा।

Leave A Reply